लीवर हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है, यह भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि को अलग करता है और शरीर की जरूरत के अनुसार इसे अलग-अलग अंगों को पहुंचाता है, यह खून में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम भी करता है, हमें उम्मीद है आप हमारी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ेंगे और इसका सम्मान भी करते होंगे। हम आशा करते हैं आप हमारी जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करेंगे और इस चैनल को लाइक करेंगे इसके साथ ही खबर को पूरा पढ़ने के बाद अपने सुझाव हमें कमेंट में जरूर बताएंगे तो चलिए पढ़ते हैं इस खबर को बिना किसी देरी के।



लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिनसे लिवर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है, इसीलिए आज हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो लीवर के लिए बेहद हानिकारक होती हैं।

ये हैं वो 5 चीजें

1- पेन किलर

शरीर में कहीं भी दर्द होने पर लोग तुरंत पेन किलर ले लेते हैं, लेकिन ऐसा करना उनके लीवर को भारी नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के पेन किलर न लें।

2- कोल्ड ड्रिंक और सोडा

कोल्ड ड्रिंक और सोडा में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, ये लिवर के लिए खतरनाक होते हैं, लंबे समय तक सोडा और कोल्ड ड्रिंक के सेवन से लिवर डैमेज होने का खतरा होता है।



3- अधिक फैट वाली चीजें

ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन करने से शरीर में एक्सट्रा फैट जमा हो जाता है जो, स्टोरिंग सेल से बाहर आकर लिवर में जमा होने लगता है, इससे लिवर डैमेज होने का खतरा होता है।



4- सिगरेट

सिगरेट ऐसी चीज हैं,जिसका सेवन शरीर के लिये बेहद खतरनाक है, सिगरेट के धुए में पाए जाने वाले जहरीले केमिकल्स लीवर सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं।



5- शराब

शराब लीवर के लिए धीमें ज़हर के समान होता है, लंबे समय तक अधिक मात्रा में शराब पीने से लीवर फेल हो जाता है।