21 जून को विश्व योग्य योग दिवस के रूप में मनाया जाता है इस खास दिन का योग का महत्व और जरूरत के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाती है।
योग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए रामबाण हो सकता है इंटरनेशनल योग दिवस की चर्चा हर कहीं हो रही है
लेकिन योग या एक्सरसाइज करने के साथ हमारे डाइट भी मायने रखती है योग करने के बाद क्या खाना चाहिए योग करने से पहले क्या खाना चाहिए इसको लेकर भी काफी संशय रहता है योगा प्री और पोस्ट डाइट को ध्यान में रखकर इसके फायदों को दोगुना किया जा सकता है एक्सरसाइज के फायदे उसे करने के बाद और पहले की डाइट पर काफी हद तक निर्भर करते हैं।
1 योग करने से पहले क्या खाएं :ज्यादातर योग असानो को सुबह के समय करनेकी सलाह दी जाती है सुबह उठने के बाद शरीर में कुछ ना होने से एनर्जी लो रहती है योग करने के लिए हमें भी एनर्जी की जरूरत होती है ऐसे लोग जो सुबह योग करते हैं उन्हें योग करने से करीब 40 मिनट तक पहले केला खा लेना चाहिए साथ ही ड्राई फ्रूट्स या प्रोटीन से भरपूर एक चीज ले सकते हैं यह कोई फल हो सकता है या कोई अंडा हो सकता है आप ओट्मील भी ले सकते हैं इसके साथ ही दही का सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर शाम को योग करते हैं तो आपको योग करने से 1 घंटे पहले नटस ,फलियां , सलाद या सीड्स का सेवन कर सकते है। 2 योग करने के बाद क्या खाएं :अगर आप योग करने के बाद तुरंत पानी पीते हैं तो यह गलत है आप को कम से कम 20 से 25 मिनट बाद पानी पीना चाहिए योग करने के बाद पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें प्रोटीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें इसके लिए आप पनीर ,सलाद ,फल का जूस ले सकते हैं साथ ही सैंडविच को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
3 योग करने के बाद और पहले कभी ना खाएं ये चीजें :कुछ ऐसी चीजें योग करने से पहले बाद में नहीं खानी चाहिए आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर होता ही है बल्कि योग करने से पहले और बाद में इसका सेवन करने से बचें जो ऑइली हो ,फास्ट फूड खाने से बचें और मसालेदार खाना बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Bollywood Remind इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें
इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद