सांप जिसका नाम सुनते ही अच्‍छे अच्‍छों के पसीने भी छुट जाते हैं वहीं अगर बात करें इनके प्रजाति की तो दुनिया में आपको सांपों की ऐसी प्रजाति मिल जाती है जिनके अंदर बेहद ही भयंकर जहर रहता है। वहीं बाकी सांपों के तुलना में सबसे ज्‍यादा जहर किंग कोबरा में पाया जाता है। इतना ही नहीं बताया जाता है कि किंग कोबरा ऐसा सांप है जिसके मात्र फुंफकार देने से ही उस इंसान को जहर चढ़ सकता है। आपको बता दें कि किंग कोबरा का जहर इन्साओं के लिए ही नहीं जानवरों के लिए भी उतना ही खतरनाक है। वहीं आज हम आपको सांप के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे।

दरअसल हाल ही में एक वीडियो सामने आया है जो कि ओड़िसा के भुवनेश्वर का है।

बताते चलें कि जिस घटना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल आपको बता दें कि असम के भुवनेश्‍वर के एक घर में जहरीला कोबरा घुस आया था फिर क्‍या था ये कोबरे की सबसे जहरीली प्रजाति में से एक था इस घर में घुसा वो नाजा प्रजाति का जहरीला कोबरा था जिसे सामान्‍यत पकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल जैसी जगहों पर पाया जाता है।

आपको बता दें कि जिस घर में कोबरा घुसा था वहां के लोग काफी डरे हुए थे और कोबरे को घर ने निकलवाने के लिए उन्होनें सांप पकड़ने वाले को बुलाया। बता दें की सांप पकड़ने वाला स्नेक स्नेचर को बुलाया गया है और फिर उसके वहां पहुंचने के बाद कोबरे को देखकर उसके भी होश उड़ गए क्यूंकि वो काफी जहरीला था। उसने पहचान लिया था कि ये सबसे जहरीला कोबरा है। लेकिन उसके बाद भी वो उसे किसी भी तरह से पकड़ कर अपने पिटारे में रखकर जंगल की तरफ छोड़ने जाने लगा।

जैसे ही वो कोबरा को लेकर जंगल की तरफ बढ़ा तो उसे लगा कि जिस पिटारे में उसने कोबरा को रखा है उसमे कुछ अंडे भी हैं इसके बाद उसने सांप को जंगले में छोड़ने के बजाय ओड़िसा के स्नेक हेल्पलाइन में छोड़ने का फैसला किया ताकि कोबरा वहां आराम से अंडे दे सकें।

फिर क्‍या था इसके बाद कोबरे को जब स्नेक हेल्पलाइन ले जाया गया तो देखा की उसने पहले से ही आठ अंडे दिए हुए उसके बाद उस कोबरे ने वहां भी करीबन 23 अंडे दिए। कोबरे को अंडा देने के लिए सभी तरह की सुविधा उपलब्ध करवाई गयी थी, वहां के एक अधिकारी ने बताया की प्रॉपर वेंटिलेशन की सुविधा के साथ ही साथ कोबरा को एक एक प्लास्टिक बॉक्स में पेपर बिछा कर रखा गया था ताकि यो वहां आराम से अंडा दे सके और अण्डों को कोई नुकसान भी ना हो।

इतना ही नहीं इसके अलावा इस पूरी घटना को कैमरे में कैद कर लिया गया जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया और अब जाकर ये वायरल हो रहा है। इसके अलावा कृत्रिम तरीके से अंडे से कोबरा के बच्चे निकलने में करीबन 60 दिनों का वक़्त लग जाता है और जब सांप के बच्चे अंडे से बाहर आयेंगे तो उन्हें जंगल में जाकर छोड़ दिया जाएगा।