रात के समय ना करें इन 4 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान
भोपाल। देर रात में खाने से वजन बढ़ने के साथ अनिद्रा और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का खतरा बना रहता है। लेकिन फिर भी आजकल अधिकतर लोग देर रात तक कुछ न कुछ खाते रहते हैं। अगर आप भी रात में इन 4 चीजों में से कोई एक भी खाते हैं तो जरा संभल जाए। इन चीजों को रात के समय खाना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। हो सके तो इन 4 चीजों को रात के समय यानी कि डिनर के भोजन में खाने से बचें।
स्नैक्स - रात के वक्त कुछ चीजें खाने से आप तौबा ही करें तो बेहतर होगा। इनमें स्नैक्स या चिप्स जैसी चीजें भी शामिल है। हालांकि इनका सेवन दिन के वक्त भी नुकसानदेह ही होता है। दरअसल इनमें अत्यधिक मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जो आपको नींद संबंधी समस्याएं देने के साथ ही, अन्य स्वास्थ्य परेशानियां भी दे सकता है।
एल्‍कोहल - रात को सोने से ठीक पहले किसी भी प्रकार का नशा या अल्कोहल का सेवन आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। यह आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है। खास तौर से वाइन नींद की गुणवत्ता को खराब करती है नींद के समय को कम कर देती है। इसमें कैलोरी भी बहुत अधिक मात्रा में होती है।
चाय- सोने से पहले चाय का एक अच्छा गर्म कप लेना निश्चित रूप से सुखद लगता है, लेकिन इससे बचने की कोशिश करें. चाहें ब्लैक टी हो या ग्रीन टी सभी में कैफीन होता है, जो आपकी नींद में बाधा डाल सकता है. यहां तक की हर्बल पानी का एक काढ़ा आपको रात के बीच में बाथरूम में भगा सकता है।
आइसक्रीम- रात की ठंड में पसंदीदा फ्लेवर वाली आइसक्रीम का आनंद कौन नहीं लेना चाहता है? लेकिन आइसक्रीम वसा से भरी होती है और रात में देर से इसे खाने से एसिडिटी बन सकती है।