सफेद दाग को दूर कैसे करें

सफेद धागे गंभीर त्वचा रोग है जो कि किसी एलर्जी या त्वचा की गंभीर समस्या कारण होता है कई बार यह पूरी तरह जैन कितनी होता है यह बीमारी भारतीय समाज में पूरी तरह से छुआछूत की बीमारी के तौर पर माना जाता है लेकिन सफेद दाग की बीमारी को पूरी तरह दिखाएं मिटाया जा सकता है इसलिए डॉक्टर को दिखाने के साथ-साथ कुछ घरेलू उपायों का अपना कर आप इस प्रॉब्लम को जल्दी ही छुटकारा पा सकते हैं तो आइए पता करते हैं आसान घरेलू नुस्खों के बारे में......

एलोवेरा जेल- एलोवेरा की पत्तियों के अंदर के जैन को पूरी तरह निकाल कर सफेद दाग वाले शो पर अच्छी तरह लगाएं और बहुत अच्छे से मसाज करें तथा उसके सूखने के बाद से दो ले करीब 1 दिन में दो या तीन बार इस विधि का इस्तेमाल करने से सफेद दागों में कमी की जा सकती है।


सरसों के तेल का इस्तेमाल- सरसों तेल इसको लेकर वालों तक अत्यधिक फायदेमंद होता है सरसों के तेल का उपयोग हल्दी पाउडर मैं मिलाकर सफेद दागों पर इसका उपयोग करें तथा सूखने के बाद ठंडे पानी  से धो ले तथा साबुन का इस्तेमाल कम करने की कोशिश करें।

नीम- नीम की पत्ती को पूरी तरीके से पीसकर एवं उसका पेस्ट बनाएं तथा उसे दाग वाली जगह पर एक महीना लगाएं साथ ही नीम के फल प्रत्येक खाएं और नीम के पत्तों का जूस पिए से खून पूरी तरह से साफ होगा और सफेद दाग के साथ बचा के सारे लोग भी खत्म हो जाएंगे।

अखरोट- अखरोट सफेद दाग में अत्यधिक फायदेमंद है तथा अखरोट का इस्तेमाल करने से शरीर पर पड़ने वाले सफेद दावों को आसानी से मिटाया जा सकता है।

अदरक- अदरक के जूस तथा अदरक के टुकड़े को खाली पेट खाने से उपस्थित एंजाइम से आपके सफेद दागों से छुटकारा दिलाता है।