किशमिश का पानी सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है? किशमिश का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए बड़े काम की चीज है। अगर जानना चाहते हैं इसके फायदे

डेस्क। अक्सर किशमिश खाने के फायदे के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि किशमिश का पानी सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है? किशमिश का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए बड़े काम की चीज है। अगर जानना चाहते हैं इसके फायदे, तो जरूर पढ़ि‍ए किशमिश के पानी के लाभ।
किशमिश का पानी बनाने के लिए दो गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच किशमिश भिगोकर रख दें। और सुबह इस पानी में किशमिश को मसलकर पिएं या फिर 20 मिनट तक हल्की आंच पर उबालकर इसे रातभर रखकर सुबह पीना बेहद फायदेमंद है।
-इस पानी का नियमित सेवन आपको हार्ट की बीमारी से भी बचाता है। डॉक्‍टर अक्‍सर लोंगो को रोजाना किशमिश सेवन करने की हिदायत देते हैं क्‍योंकि इससे हृदय मजबूत बना रहता है और खराब कोलेस्‍ट्रॉल दूर होता है तथा कब्‍ज और पेट की अन्‍य बीमारी भी छू मंतर हो जाती है।
-प्रतिदि‍न किशमिश का पानी पीने से लीवर मजबूत रहता है। और उसे सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करने का काम भी करता है। साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।
-कब्ज या पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए किशमिश का पानी बेहद लाभदायक पेय है। यह पाचन को बेहतर बनाता है और अमाशय रस को बनने में मदद करता है।
-किशमिश के पानी में विटामिन सी और ए होता है। ये मेटाबॉलिज्म को तेज करने का काम करता है। इसे सुबह खाली पेट पीने से वजन कम होता है।
- रोजाना सुबह के समय किशमिश के पानी को पीना आपको कई तरह के फायदे देता है। कुछ दिनों तक इसका नियमित सेवन कीजिए और कब्ज, एसिडि‍टी और थकान से बिल्कुल निजात पाइए।
-किशमिश का पानी प्रतिदिन पीना उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो अधि‍क कोलेस्ट्रॉल लेवल के कारण स्वास्थ्य समस्या का सामना करते हैं। यह आपके शरीर में ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में मददगार है।
-इसमें फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को तेजी से कम करने में सहायक है। यह बढ़ती उम्र के निशान को कम कर आपको जवां दिखने में मदद करता है।