अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर हम आपको शरीर में खोई हुई एनर्जी को वापस पाने और पेट व जांघों के फैट को कम करने के लिए उष्ट्रासन या कैमल पोज को करने की विधि और उसके फायदे बता रहे हैं।

navbharat times
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर हम आपको शरीर में खोई हुई एनर्जी को वापस पाने और पेट व जांघों के फैट को कम करने के लिए उष्ट्रासन या कैमल पोज को करने की विधि और उसके फायदे बता रहे हैं। अगर आप हमेशा सुस्त महसूस करते हैं और आपको लगता है जैसे कि शरीर में एनर्जी ही नहीं है तो इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने की जरूरत है। थकान बहुत-सी शारीरिक परिस्थियों जैसे तनाव, खराब खान-पान, आलस और ठीक से नींद न आने की वजह से होती है।
जैसा कि हम 21 जून को International Yoga Day के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो इसमें योग आसन उष्ट्रासन या कैमल पोज आदि के जरिए हम एनर्जी को बढ़ा सकते हैं, स्पाइन में लचीलापन बेहतर कर सकते हैं, स्ट्रेस को कम कर सकते हैं, पाचन क्रिया को बेहतर कर सकते हैं और पेट व जांघों को टोन कर सकते हैं। उष्ट्रासन पूरी फ्रंट बॉडी को खोलता है जो कि पूरे शरीर के लिए बहुत ज्यादा ताकतवर साबित होता है। अगर आप थकान महसूस करते हैं तो इस योग आसन का रोजाना अभ्यास करके एनर्जी को वापस पा सकते हैं और पूरे जीवन को अच्छे से जी सकते हैं।
उष्ट्रासन (Camel Pose) कैसे करें:

- अपने योग मैट पर अपने घुटने टेक कर बैठें।
हाथों को अपने कूल्हों पर रखें।- यह ध्यान रहे कि आपके घुटने आपके कंधों की कतार में होने चाहिए।
- पीछे की ओर झुक जाएं और अपने हाथों को पीछे ले जाकर अपनी एड़ी को पकड़ लीजिए।
- इसी के साथ, अपनी गर्दन को झुकाएं और अपनी कमर के हिस्से को धक्का देने के लिए अपनी गर्दन और सिर को पीछे ले जाएं।
- कुछ सांस लेने तक इसी आसन में बने रहिए।
- सांस छोड़िए, धीरे-धीरे अपने हाथों को एड़ियों से अलग कीजिए और उन्हें कूल्हों की ओर वापस ले जाएं और वापस शुरुआती मुद्रा में आ जाएं।
- कुछ देर रुकिए और फिर से उसी प्रक्रिया को दोहराइए। जब तक आपको आराम मिलता है तो आप इसे कई बार कर सकते हैं।
navbharat times
- इससे स्पाइन को आराम मिलता है, जिससे स्ट्रेस और घबराहट खत्म होती है।- इससे स्पाइन में लचीलापन आता है और मुद्रा ठीक होती है।
- इससे कशेरुक ढीला होता है।
- यह पूरे स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन योग आसान है।
- अपने शरीर में एनर्जी को बेहतर करने के लिए, फिटनेस और पूरे स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए इस योग को अपनी जीवन शैली में शामिल कर सकते हैं।
navbharat times

सावधानी: अगर आपको हाई या लो ब्लड प्रेशर, गर्दन या कमर की चोट आदि परेशानी हैं तो इसे करने से बचिए। इस योग आसन को किसी प्रशिक्षित योग गुरु की देखरेख में करना बेहतर है।